Happy Makar Sankranti 2023, Happy Makar Sankranti Send Wishes, Images, Quotes In Hindi

हम लोग नए साल में प्रवेश कर चुके हैं 2023 में, सबसे पहले आप लोगों को दिल से मकर सक्रांति की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हैं ।यह शुभकामनाएं इस साल का सबसे पहला पर्व है जिसे हमलोग मकर संक्रांति के पर्व के नाम पर जानते हैं। इसलिए इस पर्व को आप लोग और हम लोग मिल गए कैसे मकर संक्रांति पर्व को मनाया जाता है यह जान लेते हैं।

इस आर्टिकल Happy Makar Sankranti 2023 मकर संक्रान्ति के पावन पर्व पर बेस्ट शुभकामनाएं भेजे अपने मित्रो,रिश्तेदारों को में हम लोग जानेंगे कि कैसे कि मकर संक्रांति का पर्व कैसे मनाया जाता है और यह भी जानेंगे कि इस वर्ष मकर संक्रांति का पर्व कब और कौन से दिन आने वाला है।

Happy Makar Sankranti 2023 मकर संक्रान्ति के पावन पर्व पर बेस्ट शुभकामनाएं भेजे अपने मित्रो,रिश्तेदारों को
Happy Makar Sankranti 2023

 

Happy Makar Sankranti 2023 मकर सक्रांति के पावन पर्व पर बेस्ट शुभकामनाएं भेजे अपने मित्रो,रिश्तेदारों को

दोस्तों इस साल मकर संक्रांति के पावन अवसर पर हम,आपको यदि आप अपने रिश्तेदारों मित्रों को शुभकामनाएं या बधाई देना चाहते हैं तो आप सही जगह पर पहुंच गए हैं।

इस आर्टिकल में हम ऐसे बहुत ही सुंदर-सुदर, अच्छे-अच्छे आपके लिए मकर संक्रांति के पावन पर्व पर बेस्ट शुभकामनाएं भेजने के लिए बहुत ही अच्छे शुभकामनाएं लिखे हैं। जिसे आप आसानी से अपने चाहने वाले मित्र, रिश्तेदारों को भेज सकते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

Happy Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति कौन सा पर्व है?

दोस्तों जैसा कि हम भारतीयों को मकर संक्रांति का पर्व है पता है यह पर्व क्या है कब मनाया जाता है तो ऐसे खुश रहो जो नए लोग हैं जिनको इस पावन पर्व को क्या होता है कब मनाया जाता है यह नहीं पता है तो उनके लिए मकर सक्रांति कौन सा पर्व है उनके लिए यह जानकारी है चलिए हम आपको बताते हैं।

मकर संक्रांति तिल गुड़ की मिठास है पंतगों से रंगा आसमान गंगा-यमुना के तट पर उमड़ा जन सैलाब और भगवान सूर्य का आशीर्वाद है। मकर संक्रांति के पर्व का उल्लास। भगवान सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के पर्व मकर संक्रांति का इंतजार हम पूरे साल करते हैं। पंचांग गणना के अनुसार इस साल मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा। जो कि अगले दिन 15 जनवरी तक माना जाएगा।

🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇🎆💥🎇

Happy Makar Sankranti 2023 Wishes

💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇

गुड़ की मिठास,

पतंगों की आस,

संक्रांति में मनाओ जमकर उल्लास,

हैप्पी मकर संक्रांति 2023!

🎇💥🎇💥🎇💥🎇💥🎇💥🎇🎇

Happy makar sankranti wishes
मकर संक्रांति की शुभकामनाएं

 

मीठे गुड़ में मिल गया तिल,

उड़ी पतंग और खिल गया दिल,

हर पल सुख ओर हर दिन शांति,

आप सबको मकर संक्रांति की बधाई

💥🎆💥🎆💥🎆💥🎆💥🎆💥🎆💥🎆💥🎆

सूरज की राशि बदलेगी,

कुछ का नसीब बदलेगा

यह साल का पहला पर्व होगा

🎇🎆💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇

Happy Makar Sankranti Wishes

🎆🎇✍️💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇💥🎆🎇

तिल हम है, और गुल आप

मिठाई हम है, और मिठास आप,

साल के पहले त्यौहार से,

हो रही आज शुरुवात..

आप को हमारी तरफ से,

हैप्पी मकर संक्रांति 2023

 

मकर संक्रांति की शुभकामनाएं कैसे दें?

यदि आप सोच रहे हैं मकर संक्रांति की शुभकामनाएं कैसे दें तो आप सही जगह पर आ गए तो इसमें हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप मकर संक्रान्ति की शुभकामनाएं अपने चाहने वालों कैसे दे।

मीठे गुड़ में मिल गया तिल,

उड़ीं पतंग और खिल गया दिल,

आपके जीवन में आए हर दिन सुख और शांति,

मुबाराक हो आप सभी को मकर संक्रांति

मकर संक्रान्ति की शुभकामनाएं 

Happy Makar Sankranti 2023 मकर संक्रान्ति की बेस्ट शुभकामनाएं भेजे अपने मित्रो, रिश्तेदारों को
Happy Makar Sankranti 2023 मकर संक्रान्ति की बेस्ट शुभकामनाएं भेजे अपने मित्रो, रिश्तेदारों को

 

मकर संक्रांति 15 जनवरी को ही क्यों मनाई जाती है?

यह एक सवाल बहुत ही कामन सवाल है अक्सर जब कोई त्यौहार आता है। तो ये सवाल सबके मन में जरूर उठता है। इस त्यौहार बारे में नहीं पता होता है अक्सर यह सवाल उन्हीं की मन में उठता है तो हम आपको बताएंगे कि मकर संक्रांति 15 जनवरी को यह क्यों मनाई जाती है।

मकर संक्रांति और उत्तरायण अलग-अलग दिनों में होते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर पर, मकर संक्रांति 14/15 जनवरी को होती है; उत्तरायण 21 दिसंबर से शुरू हो रहा है। विषुवों के अग्रगमन के कारण उष्णकटिबंधीय राशि चक्र (अर्थात् सभी विषुव और संक्रांति) 72 वर्षों में लगभग 1° खिसक जाते हैं ।

यह एक साइंटफिक घटना है जो इस date 14 और 15 जनवरी को ही घटती है इसलिए मकर संक्रांति 15 जनवरी को ही मनाई जाती हैं।

मकर संक्रांति में किसका दान करते हैं?

जैसा कि हिंदू धर्म के अनुसार हर त्यौहार में किसी ना किसी वास्तु का ,चीज का हम दान करते हैं तो इस मकर संक्रांति में किसका दान करते हैं? यह सवाल बहुत लोगों ने पूछा है इसलिए हम उनको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं। कि इस मकर संक्रांति में किसका दान या किया जाता हैं, आगे दिया गया है।

इस दिन तिल के दान का खास महत्‍व माना गया है। मकर संक्रांति पर तिल के दान के साथ ही भगवान विष्‍णु, सूर्य और शनिदेव की तिल से पूजा की जाती है। इसके साथ ही ब्राह्माणों को तिल से बनी चीजों का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। दरअसल शनि देवता ने अपने क्रोधित पिता सूर्य देवता की पूजा करने के लिए काले तिल का ही प्रयोग किया था। इससे खुश होकर सूर्य देव ने वरदान दिया थे कि जब भी व‍ह मकर राशि में आयेंगे तो तिल से उनकी पूजा करने और तिल का दान करने से वह खुश होंगे। इस दिन तिल का दान करने से शनि दोष भी दूर होता है।

मकर संक्रांति को प्रमुख तौर पर खिचड़ी का पर्व माना जाता है और इस दिन खिचड़ी का दान करने का विशेष महत्‍व भी माना गया है। इस दिन चावल और उड़द की काली दाल का दान खिचड़ी के रूप में किया जाता है। उड़द का संबंध शनि देव से माना जाता है और इसका दान करने से शनि दोष दूर होते हैं

मकर संक्रांति का रहस्य क्या है?

मकर संक्रांति का क्या रहस्य है यह जानने के लिए आप आगे पढ़ें इसकी जानकारी आपको इस पैराग्राफ में मिल जाएगा।

सूर्य जब मकर राशि में जाता है तो उत्तरायन गति करने लगता है। उत्तरायन अर्थात उस समय धरती का उत्तरी गोलार्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है तो उत्तर ही से सूर्य निकलने लगता है पूर्व की जगह वह उत्तर से निकलकर गति करता है। यह दौरान 6 माह सूर्य उत्तरायन रहता है और 6 माह दक्षिणायन।

उत्तरायन को देवताओं का दिवस माना जाता है और दक्षिणायन को पितरों आदि का दिवस माना जाता है।मकर संक्रांति से अच्छे-अच्छे पकवान खाने के दिन शुरू हो जाते हैं। इस दिन खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। गुड़-तिल, रेवड़ी, गजक का प्रसाद बांटा जाता है। मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त में स्नान, दान व पुण्य का विशेष महत्व है। साथ ही इस दिन पतंग उड़ाई जाती है, तो इसे पतंगोत्सव भी कहते हैं।

मकर संक्रांति किसकी याद में मनाया जाता है?

मकर संक्रांति किसकी याद में मनाया जाता है? इसकी पूरी जानकारी आपको इस पैराग्राफ में मिल जाएगा जिसे आप आसानी से समझ पाएंगे और जिनका जवाब आपको आसानी से मिल जाएगा।

हिंदू धर्म में सूर्यदेवता से जुड़े कई प्रमुख त्‍योहारों को मनाने की परंपरा है। उन्‍हीं में से यह एक पावन पर्व है मकर संक्राति। आज मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। जनवरी महीने में हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह त्यौहार शीत ऋतु के पौस मास में जब भगवान भास्‍कर उत्‍तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो सूर्य की इस संक्रांति को मकर संक्राति के रूप में देश भर में मनाया जाता है।

मकर संक्रांति किसकी याद में मनाया जाता है?
मकर संक्रांति किसकी याद में मनाया जाता है?

 

Happy Makar Sankranti 2023 मकर संक्रान्ति की बेस्ट शुभकामनाएं भेजे अपने मित्रो, रिश्तेदारों को,मकर संक्रांति किसकी याद में मनाया जाता है?

Happy Makar Sankranti 2023: निस्कर्ष

हैप्पी मकर संक्रांति हमारी तरफ से आप सभी लोगों को मकर संक्रांति की ढेर सारी शुभकामनाएं हमने आपको इस आर्टिकल में मकर संक्रांति के पावन पर्व पर दिए जाने वाले अच्छे से अच्छे शुभकामनाएं मैसेज,sms, Shayari,etc. मैने आपके लिए इस आर्टिकल में लिखे हैं। और  मकर संक्रांति की और भी जानकारी हमने मकर संक्रांति के बारे में दिया है। तो आपको इस आर्टिकल मे और भी कोई जवाब या सवाल या कोई भी सुझाव देनी हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। उसका रिप्लाई हम जल्दी देने की कोशिश करेंगे। एक बार फिर आपको मकर संक्रांति की बहुत-बहुत बधाई आपको और आपके पूरे परिवार को धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़े: क्लिक करें 

इन्हे भी पढ़े: क्लिक करें

मकर संक्रांति की शुभकामनाएं कैसे दें?

मकर संक्रांति की शुभकामनाएं कैसे दें इसका जवाब हमने आपको इस आर्टिकल में दे चुके हैं आप यहां जा कर पढ़ सकते हैं।

मकर संक्रांति पर किस भगवान की पूजा की जाती है?

मकर संक्रांति पर भगवान सूर्य देव की पूजा की जाती है। और पढ़ें

मकर संक्रांति पर हमें कौन सा रंग नहीं पहनना चाहिए?

अधिकतर त्यौहार में काले रंग को अशुभ माना जाता है पर इस त्यौहार में काले रंग को शुभ माना जाता है। अतः इस दिन हमें काले रंग का कपड़े पहनना चाहिए ।क्यों पहनना चाहिए ?क्योंकि यह त्यौहार सर्दी में आता है इसलिए काले रंग का कपड़ा में गर्मी को अवशोषित करने की क्षमता सबसे ज्यादा होती हैं। जिससे हमें सर्दियों में गरम महसूस होता है अतः काले रंग का कपड़ा हमको गर्मी प्रदान करता है इसलिए इस त्यौहार में काले रंग का को शुभ माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

New Year Wishes 2023 & Happy New Year HD Images For Free Download for WhatsApp Rishabh Pant Car Accidents Photos Happy New year wishes 2023 Happy New Year Wishes Images 2023